- Advertisement -

- Advertisement -

यूपी : अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत छात्रों के आधार नम्बर आनलाइन वेरीफिकेशन के पश्चात ही छात्रवृत्ति हेतु आवेदन होंगे सब्मिट

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

रिपोर्ट : मुलायम सिंह बिसेन

 

प्रदेश आजतक : राज्य सरकार अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 में छात्रों के आधार नम्बर आनलाइन वेरीफिकेशन के पश्चात ही आवेदन सब्मिट हो सकेगा. इस प्रक्रिया में छात्रों के नाम पिता/पति का नाम व लिंग आदि का सत्यापन होने के पश्चात आधार नम्बर से लिंक मोबाइल नम्बर पर ओ0टी0पी0 भेजा जायेगा. प्राप्त ओ0टी0पी0 को आवेदन पत्र में भरने के उपरान्त ही आवेदन पत्र सब्मिट किया जा सकेगा. इस प्रक्रिया में छात्रों के पास आधार नम्बर उपलब्ध होना चाहिए, जिन छात्रों के पास आधार नम्बर नही है, उन्हें प्रत्येक दशा में आधार कार्ड बनवा लेना चाहिए. इसके साथ ही जिन छात्रों के पास आधार कार्ड उपलब्ध है.

वे आधार नम्बर को अपने मोबाइल नम्बर एवं राष्ट्रीयकृत/निजी/ग्रामीण बैंकों में खुले बैंक खातों से लिंक/सीड करा लें. हाईस्कूल अंकपत्र/प्रमाण में अंकित अपना नाम तथा अपने माता-पिता के नाम के अनुरूप ही आधार कार्ड मंे अपना व माता-पिता का नाम अपडेट करा लें. हाईस्कूल अंकपत्र/प्रमाण पत्र में अंकित जन्मतिथि को आधार कार्ड में अपडेट करा लिया जाय. आधार कार्ड में यदि लिंग (जेण्डर) गलत है तो उसको शुद्ध करा लें. समस्त छात्र/छात्रायें यह कार्यवाही प्रत्येक दशा में आनलाइन आवेदन करने के पूर्व अनिवार्य रूप से पूर्ण करा लें. अन्यथा की स्थिति में छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति प्राप्त न होने की दशा में छात्र/छात्रा स्वयं जिम्मेदार होंगे. यह जानकारी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, प्रयागराज शिव प्रकाश तिवारी ने दी है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...