- Advertisement -

सुपौल : हरिजन मजदूर संघ सह कृषि श्रमिक ट्रेड यूनियन के तत्वाधान में मजदूरों ने किया आमसभा का आयोजन

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

रिपोर्ट : संजय कुमार भगत

 

प्रदेश आजतक : हरिजन मजदूर संघ सह कृषि श्रमिक ट्रेड यूनियन के तत्वाधान में मजदूरों का सभा का आयोजन सुरपत सिंह हाई स्कूल प्रांगण में मंगलवार को किया गया. इसमें संघ के राज्यस्तरीय पदाधिकारी भाग लेकर मजदूरों के हितार्थ आवाज बुलंद किया. संघ के राज अध्यक्ष बौआ लाल राम ने कहा कि प्रखंड से लेकर अंचल तक भ्रष्टाचार का बोल बाला रहने के कारण गरीब मजदूरों को उनका वाजिब हक नहीं मिल रहा है. गरीब मजदुर बिभिन्न मुलभुत सुविधाओं से वंचित है लेकिन उन्हें देखने वाला कोई नहीं है. उन्होंने कहा कि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं में लूट खसौट सी मची हुई है. कमिशन खोरी की समस्या का निदान अब तक नहीं हुआ है. इसको लेकर गरीब मजदुर किसान अपने वाजिब हक़ से भी बिमुख हो रहे ह. उन्होंने कहा कि इन्ही सभी समस्याओं के समाधान को लेकर हरिजन मजदूर संघ ट्रेड यूनियन आवाज बुलंद करेगी.

उन्होंने कहा कि संघ सभी मजदूरों को साथ लेकर उन्हें उनका वाजिब हक दिलानें के लिए आगे आने का कार्य में जुटी है.उन्होंने कहा कि संघ मजदूरों के सभी समस्याओं के समाधान को लेकर जागरूक आगे आने का कार्य करेगी. संघ निगरानी समिति के वरीय महिला पदाधिकारी बीबी रजीना ने कहा कि मजदूरों को सरकारी बिभिन्न लाभ से लाभान्वित करने के लिए बीडीओ, पीओ द्वारा परेशान करने का कार्य किया जा रहा है. अफसरशाही के बल पर गरीब मजदुर किसान को योजना लाभ देने के नाम पर उनसे अवेध राशी की मांग खुलें आम की  जा रही है. लेकिन अब यह जुल्म बर्दास्त नहीं किया जायेगा. गरीबों को परेशान करने वालें पदाधिकारी को यूनियन बेनकाब करने का कार्य करेगी. उन्होंने कहा कि अभी भी कई गरीब परिवार के लोग है जिन्हें पेंसन राशी के लिए प्रखंड कार्यालय से लेकर बैंक का चक्कर लगाना पड़ रहा है.

बुढ़ें बुजुर्गों को भी बीडीओ समेत बैंक कर्मी सहूलियत प्रदान नहीं क्र रही है. उनपर तानाशाही का रवैया अपनाने का कार्य करती है. उन्होंने कहा कि जनताकी सेवा करने के लिए आयें पदाधिकारी आमजनता को ही उनका अधिकार के योजना लाभ से लाभान्वित करने के लिए उनके चप्पल को धिसाने का कार्य कर रही है. इसको लेकर संघ आन्दोलन तेज करने का कार्य करेगी. कार्यक्रम को समिति के अध्यक्ष रघुनाथ लहोठिया, उपाध्यक्ष पुनीत लाल हजारी, मो. ह्सीर, शिव नारायण सिंह, राज कुमार चौधरी, झमेली मुखिया, हरी लाल राम, मुमताज बेगम, हलधर शर्मा, राम चरित्र चोपाल, चन्द्र कला देवी, मो, शमशेर आलम, भूपेन्द्र यादव, उपेन्द्र हजारीम शांति देवी, बुच्ची स्वर्णकार आदि ने भी संबोधित किया.कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रखंड क्षेत्र के बिभिन्न भागों से आयी महिला पुरुष मजदुर थे.सभा संचालन पुनीत लाल प्रसाद ने की. सभा के बाद मजदुर संघ के सदस्यों ने 19 सूत्री मांग पत्र बीडीओ को समर्पित किया.

मजदुर संघ के द्वारा 19 सूत्री मांग पत्र

संघ ने मांग पत्र में सरकार द्वारा घोषणा की गई मजदूर महिलओं लाभुकों की साईकिल सहायता योजना के तहत 15 हजार रूपये  दिए जाने के आश्वासन के तहत महिलाओं को जल्द से जल्द लाभान्वित करने का कार्य किया जाय,  पंचायत के कामगार मजदूरों को श्रमिक औजार सहायता योजना के तहत प्रदान किया जाय,  असंगठित क्षेत्र के सभी मजदूरों को श्रमिक कार्य के निमित भोजन, आवास आदि योजना का लाभ प्रदान किया जाय, मजदूरों को बेहतर मजदूरी समेत कार्य के अनुसार उन्हें मजदूरी दिया जाय, असंगठित मजदूरों के अधकारों और हितों को देखकर कार्य किया जाय, सरकार द्वारा चलायी गयी बिभिन्न एस आर एम कल्याण योजनाओं का लाभ मजदूरों को प्रदान किया जाय, सरकार दिल्ली पंजाब जा रही सभी मजदूरों की पलायन को रोकने के लिए राज्य में रोजगार सृजन करीम के तहत कुटीर उद्योग  धंधे लगाएं , वृक्षा रोपण योजना के तहत दो सौ पेड़ों की देखभाल के लिए एक मजदुर को नियुक्त कर उन्हें उचित मजदूरी देने का प्रावधान किया जाय, मजदूरों के द्वारा किये जा रहे भारी भरकम कार्य को देखते हुए उन्हें बिभिन्न प्रकार की सुरक्षा सुविधा उपलब्ध करवाई जाय आदि मांग शामिल है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...